अमेज़न खाते से ऑर्डर्स को छुपाने के कई कारण हो सकते हैं। शायद सबसे आम कारण यह है कि आपके पास एक संयुक्त अमेज़न हाउसल्ड अकाउंट है, और आप ऑर्डर इतिहास से कुछ गिफ्ट ऑर्डर्स को छुपाना चाहते हैं। इस पृष्ठ पर, हम आपको सिखाएंगे कि अमेज़न पर खरीदारी को कैसे छुपाएं।

आप अमेज़न पर ऑर्डर्स को क्यों छुपाना चाह सकते हैं

कई कारण हैं जिनकी वजह से आप अमेज़न पर अपने ऑर्डर्स को छुपाना चाह सकते हैं। यहां कुछ सामान्य परिदृश्य दिए गए हैं:

  • प्राइवेसी चिंताएं: आप नहीं चाहेंगे कि परिवार के सदस्य या रूममेट्स, जो एक अकाउंट साझा करते हैं, यह देखें कि आपने क्या ऑर्डर किया है। यह व्यक्तिगत कारणों के लिए या उपहार को सरप्राइज बनाए रखने के लिए हो सकता है। इसके अलावा, एक साझा अकाउंट व्यक्तिगत या स्वास्थ्य-संबंधित कारणों के लिए निजी रखी जाने वाली खरीदारी को उजागर कर सकता है।
  • संवेदनशील लेन-देन: कभी-कभी, आपको गोपनीय खरीदारी करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे आप किसी को नहीं बताना चाहते, जैसे दवाएं या वयस्क उत्पाद, जो शर्मनाक या निजी स्वास्थ्य मुद्दों का खुलासा कर सकते हैं। इन ऑर्डर्स को छुपाना आपकी गोपनीयता बनाए रखने और असहज बातचीत से बचने में मदद करता है।
  • संगठनात्मक उद्देश्य: यदि आपके पास ऑर्डर्स की उच्च मात्रा है और आप अपने ऑर्डर इतिहास को साफ-सुथरा रखना चाहते हैं, तो पुराने ऑर्डर्स को छुपाना चीज़ों को संगठित रखने में मदद कर सकता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जो अक्सर खरीदारी करते हैं और जिन्हें विशिष्ट खरीदारी को ट्रैक करने या रिटर्न का प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है, बिना पिछले ऑर्डर्स की लंबी सूची के बीच से गुज़रे।

क्या आप अमेज़न पर ऑर्डर्स को छुपा सकते हैं?

आप कर सकते हैं। काफी हद तक।

हालाँकि आप अपने अमेज़न ऑर्डर इतिहास को छिपा सकते हैं, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह अमेज़न से पूरी तरह गायब नहीं होगा। इसके बजाय, इसे आपके आर्काइव ऑर्डर्स में भेज दिया जाएगा। यह खंड किसी भी समय किसी भी व्यक्ति द्वारा, जिसे अमेज़न खाते की पहुंच है, आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। तो हाँ, आप अमेज़न के ऑर्डर को छुपा सकते हैं, लेकिन आप इसे हमेशा अनार्काइव कर सकते हैं। यह बस अमेज़न ऑर्डर्स इतिहास में नहीं दिखेगा, और इसके बजाय, आपको इसे वापस पाने के लिए थोड़ा खोजबीन करनी होगी।

यदि आप यह नहीं चाहते कि लोग अमेज़न पर आपके द्वारा किए गए कुछ ऑर्डर्स को देखें, तो यह बेहतर होगा कि आप एक अलग अमेज़न खाता बनाकर वह ऑर्डर करें। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपने अमेज़न प्राइम खाते की पहुंच नहीं होगी।

100% Amazon -compliant tool to grow reviews

वेबसाइट के माध्यम से Amazon पर आदेश कैसे छिपाएं

Amazon पर एक आदेश छिपाने के लिए, आपको अपने ऑर्डर इतिहास पर जाना होगा। यदि आपको यह नहीं पता कि ऐसा कैसे करना है, तो इन चरणों का पालन करें:

  • Amazon वेबसाइट के शीर्ष दाएं कोने में अपने खाते के नाम पर क्लिक करें। आपके नाम के नीचे ‘ऑर्डर और अकाउंट्स’ लिखा होना चाहिए।
  • अब एक ड्रॉप-डाउन बॉक्स दिखाई देगा। अपने ऑर्डर पेज तक पहुंचने के लिए “My Orders” पर क्लिक करें।
  • अब आपको Amazon पर किए गए सभी ऑर्डर्स की पूरी सूची दिखाई देनी चाहिए।

इस पृष्ठ से, आप Amazon पर कभी भी किए गए सभी ऑर्डर्स को देख सकते हैं। यदि आप वह Amazon खरीद नहीं देख पा रहे हैं जिसे आप छिपाना चाहते हैं, तो Amazon ऑर्डर सूची के शीर्ष पर संबंधित ड्रॉपडाउन बॉक्स का उपयोग करके दिनांक सीमा का चयन करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने Amazon ऑर्डर इतिहास से छिपाना चाहते उत्पाद को खोजने के लिए सर्च बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।

एक Amazon खरीद छिपाने के लिए, आपको “Archive Order” बटन पर क्लिक करना होगा। यह तुरंत Amazon ऑर्डर को ऑर्डर सूची से हटा देगा।

Amazon ऐप पर ऑर्डर्स कैसे छिपाएं

Amazon ऐप के माध्यम से Amazon ऑर्डर इतिहास छिपाना सीखना सरल है। वास्तव में, यह प्रक्रिया वेबसाइट पर करने के समान ही है।

यहां आपको बस अपने ऑर्डर इतिहास तक पहुंचना है और उसी “Archive Order” बटन पर क्लिक करना है।

ऑर्डर्स कैसे अनार्काइव करें

Amazon पर ऑर्डर इतिहास कैसे छिपाना है जानना तो अच्छी बात है, लेकिन उन सभी आर्काइव्ड ऑर्डर्स को कैसे देख सकते हैं? खैर, सौभाग्य से, इस विकल्प को खोजने में समय लगता है। इसका मतलब है कि आपको लोगों के इसे गलती से खोजने की चिंता नहीं करनी है। इस सूची को देखने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • पृष्ठ के शीर्ष दाएं कोने में अपने नाम पर क्लिक करें। यह पहले के अनुभागों की तरह ही किया गया है।
  • “My Account” का चयन करें
  • इस नए पृष्ठ पर “Archived Orders” पर क्लिक करें

यहां आप ऑर्डर्स को अपनी इच्छा अनुसार अनार्काइव कर सकते हैं। ध्यान रखें कि Amazon के पास आर्काइव किए जा सकने वाले ऑर्डर्स की संख्या की सीमा है। लेखन के समय, आप केवल 100 तक सीमित हैं। इसका मतलब है कि आपको केवल उन्हीं ऑर्डर्स को आर्काइव करना चाहिए जिन्हें आप वास्तव में छिपाना चाहते हैं।

सामान्य मुद्दे और समाधान

Amazon पर ऑर्डर्स प्रबंधित करते समय, आप कुछ सामान्य मुद्दों का सामना कर सकते हैं जो आपको ऑर्डर्स छिपाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • गोपनीयता संबंधी चिंताएं: एक विक्रेता के रूप में, आप ग्राहक नाम, पते या भुगतान विवरण जैसी संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा करना चाह सकते हैं ताकि गोपनीयता नियमों का पालन किया जा सके और इस डेटा के दुरुपयोग को रोका जा सके। यह सुनिश्चित करना कि संवेदनशील जानकारी आसानी से उपलब्ध नहीं है, ग्राहक के विश्वास को बढ़ा सकता है और आपके व्यवसाय को संभावित डेटा उल्लंघनों से बचा सकता है।
  • अव्यवस्था प्रबंधन: ऑर्डर्स की बढ़ती संख्या के साथ, आपका ऑर्डर इतिहास जल्दी ही भारी हो सकता है, जिससे विशिष्ट लेनदेन को खोजना मुश्किल हो जाता है। इससे आपके ऑर्डर्स प्रबंधन में अक्षमताएं और संभावित गलतियां हो सकती हैं। पुराने या कम महत्वपूर्ण ऑर्डर्स को छिपाकर या आर्काइव करके, आप अपने कार्यप्रवाह को सुव्यवस्थित कर सकते हैं और दक्षता में सुधार कर सकते हैं।
  • गोपनीय लेन-देन: कभी-कभी, विक्रेताओं के खरीदारों के साथ गोपनीय समझौते होते हैं जिन वस्तुओं के लिए वे अपने ऑर्डर इतिहास में सार्वजनिक रूप से दिखाना नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक नए उत्पाद या एक विशेष प्रचार के लिए एक बीटा परीक्षण में शामिल हो सकते हैं जिसमें गोपनीयता की आवश्यकता होती है। इन लेनदेन को छिपाने से गोपनीयता बनाए रखने और व्यवस्था की सहमति शर्तों का पालन करने में मदद मिलती है।

Amazon हाउसहोल्ड अकाउंट

यदि आपके पास Amazon Prime है, तो आप Amazon हाउसहोल्ड अकाउंट का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ, आप एक ही Amazon Prime खाते से छह लोगों तक को जोड़ सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति केवल उन्हीं ऑर्डर्स की सूची तक पहुंच पाएगा जो उन्होंने व्यक्तिगत रूप से किए हैं।

Amazon Prime खाता धारक को Amazon हाउसहोल्ड अकाउंट सेट अप करना होगा। इसके लिए चरण सरल हैं:

  • Amazon हाउसहोल्ड पृष्ठ पर जाएं (https://www.amazon.com/myh/households)
  • उस व्यक्ति की आयु के आधार पर वयस्क, किशोर, या बच्चा का चयन करें जिसे आप खाते में जोड़ने की योजना बना रहे हैं।
  • उन्हें लिंक भेजने के लिए उनका ईमेल पता टाइप करें।

बस इतना ही है। अब प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना व्यक्तिगत अमेज़न खाता होगा, जिसमें उनकी अपनी ऑर्डर इतिहास होगी, लेकिन वे एक-दूसरे के ऑर्डर इतिहास को साझा नहीं करेंगे।

FAQ
Can I hide orders permanently on Amazon?

Can I hide orders permanently on Amazon?
Will hidden orders still affect my purchase history and recommendations?

Will hidden orders still affect my purchase history and recommendations?
How many orders can I hide at a time?

How many orders can I hide at a time?
Can I hide orders from shared accounts or Amazon Household?

Can I hide orders from shared accounts or Amazon Household?