Ready to put your Amazon reviews on autopilot?

दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में से एक, Amazon ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार के सामान प्रदान करता है। और किसी भी क्षण, आपने शायद प्लेटफ़ॉर्म पर “Renewed” शब्द देखा होगा।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि Amazon पर Renewed का क्या मतलब है? यह मार्केटप्लेस का कार्यक्रम है जहां ग्राहक शीर्ष ब्रांडों से रिफर्बिश्ड और पूर्व-स्वामित्व वाले सामान आकर्षक कीमतों पर पा सकते हैं।

यह लेख बताएगा कि Amazon Renewed का क्या मतलब है और यह कैसे काम करता है। हम AMZ Renewed पर खरीदारी के लाभों और इसे इस्तेमाल करने पर क्यों विचार करना चाहिए, पर भी चर्चा करेंगे।

अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें!

रिफर्बिश्ड उत्पाद क्या है?

यदि कोई उत्पाद ठीक से काम करता है लेकिन उसमें एक कॉस्मेटिक दोष है, या यदि यह बिल्कुल भी काम नहीं करता और ग्राहक उसे लौटाना चाहता है, तो विक्रेता उसे फिर से बेचने की कोशिश करते हैं, इसे हम रिफर्बिश्ड आइटम कहते हैं – एक उत्पाद जो काम नहीं करता या दोषपूर्ण भागों के लिए ठीक से जांचा और परखा नहीं गया हो।

हालांकि इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है या दोष हर किसी के लिए बड़ा समस्या नहीं है, फिर भी आप इसे कुछ नया के रूप में पुनः बेच नहीं सकते क्योंकि यह अब एक खुला बॉक्स आइटम है – किसी और ने इसे हल्का सा इस्तेमाल किया है, इसलिए तकनीकी रूप से यह इतना नया नहीं है।

पिछले समय में, ये उत्पाद पुनः बेचने में बहुत कठिन होते थे क्योंकि लोग अपनी चीजों को नया और चमकदार चाहते थे – उम्मीद होती है कि एक नए उत्पाद से ग्राहक की अपेक्षा से अधिक होगा। हालांकि, समय के साथ, दोष थोड़ा सामान्य हो गया, और निर्माताओं ने इसे पकड़ लिया और अपने ग्राहकों को गारंटी दी और उन्हें विकल्प दिया कि वे खरीदे गए उत्पाद को प्रतिस्थापन या रिफंड के लिए वापस कर सकते हैं बशर्ते उत्पाद की रसीद दी जाए।

इन प्रकार के उत्पादों को तैयार करने के लिए, निर्माता उन्हें एक व्यापक पुनर्वास प्रक्रिया और कार्यक्षमता और गुणवत्ता के लिए परीक्षणों से गुजारते हैं। लंबी प्रक्रिया के बाद कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि उत्पाद नए के समान अच्छे हैं, आपके पास प्रक्रिया के अंत में एक प्रमाणित रिफर्बिश्ड उत्पाद होगा। इनके उदाहरण हैं रिफर्बिश्ड iPhones, घरेलू उपकरण इत्यादि। जबकि ये आइटम अपेक्षित रूप से काम नहीं करेंगे, किसी भी दोषपूर्ण आइटम को बदलना इतना बुरा नहीं है।

यही कारण है कि AMZ Renewed पर उत्पाद आजकल लोकप्रिय हैं। यह आपको विभिन्न उत्पादों से चुनने की अनुमति देता है कम कीमत पर। साथ ही, वे अपने सभी ग्राहकों को AMZ Renewed गारंटी प्रदान करते हैं।

 

अमेज़न रिन्यूड का टैगलाइन है: “जैसे नया, कम खर्च में, बिना चिंता के।” निश्चित रूप से, नए की तरह सस्ते में पुनर्निर्मित उत्पाद बेचना लंबे समय से eBay का क्षेत्र रहा है। लेकिन अब, AMZ नई दिशा में कदम रख रहा है और अपने प्रमाणित पुनर्निर्मित उत्पाद बेच रहा है।

कभी-कभी, ग्राहक उत्पाद को बॉक्स के क्षतिग्रस्त या गायब होने के साथ लौटा देता है। कुछ मामलों में, वे इसे केवल एक अपडेट के लिए ही बदल देते हैं। ये पैसे बचाने के अच्छे तरीके हैं, और प्लेटफ़ॉर्म को अपने व्यवसाय की अच्छी समझ है, इसलिए वे इस प्रवृत्ति में शामिल होना चाहते हैं।

अमेज़न यह सुनिश्चित करता है कि वे केवल योग्य आपूर्तिकर्ताओं का चयन करते हैं जिन्होंने उच्च गुणवत्ता और प्रदर्शन मापदंड बनाए रखे हैं ताकि प्रमाणित पुनर्निर्मित उत्पादों की पेशकश की जा सके, जो कार्य करने के लिए परीक्षण किए गए हैं। पुनर्निर्माण प्रक्रिया में उत्पाद का पूर्ण निदान परीक्षण, दोषपूर्ण भागों का प्रतिस्थापन, विस्तृत निरीक्षण और सफाई प्रक्रिया, और निश्चित रूप से, विक्रेता द्वारा पुनः पैकेजिंग शामिल है, जो कि दिखता है कि यह एक त्वरित पॉलिश और री-बॉक्स कार्य नहीं है।

उत्पाद को मार्केटप्लेस विक्रेता, निर्माता या तृतीय-पक्ष पुनर्निर्माता द्वारा प्रदान की गई एक साल की सीमित वारंटी द्वारा समर्थित किया जाता है, या यहां तक ​​कि AMZ द्वारा बेचे गए उत्पादों के मामले में विक्रेता द्वारा। इसके बाद, इसे सभी आवश्यक सहायक उपकरण के साथ भेज दिया जाता है।

अमेज़न रिन्यूड पर पुनर्निर्मित उत्पाद बेचना

प्लेटफ़ॉर्म पर पैसे कमाने के कई तरीके हैं क्योंकि यह अविश्वसनीय क्षमता प्रदान करता है, भले ही आपका लक्ष्य केवल कुछ अतिरिक्त नकदी कमाना हो या यहां तक ​​कि जमीन से एक पूरा व्यवसाय बनाना हो। उदाहरण के लिए, आप एक पूर्णकालिक प्राइवेट लेबल कंपनी शुरू कर सकते हैं या अपने घर के आसपास के घरेलू सामानों को बेच सकते हैं।

पुनर्निर्मित वस्तुओं को बेचना पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है क्योंकि बहुत सारे ग्राहक सौदों की तलाश में हैं और वे भारी मात्रा में नकद बचाने के लिए हल्के से इस्तेमाल किए गए उत्पादों को खरीदने के लिए तैयार हैं।

अमेज़न रिन्यूड प्रोग्राम 2017 में एक विशिष्ट विक्रेता समूह के रूप में लॉन्च किया गया था जिसके लिए एक आवेदन प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। तब केवल वे लोग भाग ले सकते थे जो निर्धारित मानदंडों को पूरा करते थे और केवल तभी उनके उत्पाद “प्रमाणित पुनर्निर्मित” के रूप में बेचे जा सकते थे।

बिक्री आवश्यकताओं और गुणवत्ता का संयोजन AMZ रिन्यूड पर बेचने के मानदंड हैं, और इस समूह का हिस्सा बनने से आपको कम प्रतिस्पर्धा मिलती है क्योंकि सदस्यों को पहले मंजूरी दी जानी चाहिए।

यदि आप ऐसे स्थान की तलाश कर रहे हैं जहां पुनर्निर्मित उत्पाद बिक्री के लिए हों, तो अमेज़न रिन्यूड जाने का स्थान है। इस बीच, आप अपने पुनर्निर्मित आइटम प्लेटफ़ॉर्म पर अमेज़न रिन्यूड प्रोग्राम का उपयोग करके बेच सकते हैं।

इसका लाभ यह है कि आप लौटाए गए उत्पाद से भी कुछ लाभ कमा सकते हैं। हालाँकि, AMZ रिन्यूड गारंटी विक्रेता बनने के लिए काफी प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक अत्यधिक सफल लाभ अवसर होना चाहिए, और उत्पाद वैसे ही काम करने चाहिए जैसे नए उत्पादों की उम्मीद होती है।

कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए, आपको AMZ रिन्यूड सेलर बनने के लिए निम्नलिखित चीज़ों की आवश्यकता है:

  1. आपको नवीनीकृत उत्पादों का संग्रह प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। आपके पास आवेदन तिथि से पहले 90 दिनों में $50,000 की कुल नवीनीकृत खरीद की चालान होनी चाहिए। यदि आप Apple या Samsung उत्पाद बेचते हैं, तो आपको वायरलेस उत्पादों के लिए $2.5 मिलियन और गैर-वायरलेस उत्पादों के लिए $100,000 दिखाना होगा। यह एक छोटे पैमाने का प्रोजेक्ट नहीं बल्कि एक व्यापार प्रस्ताव है, इसलिए आपको अच्छा निवेश करना होगा।
  2. *आपको पिछले 90 दिनों में कम से कम 700 आदेशों के लिए 0.8% या उससे कम का *[ऑर्डर डिफेक्ट रेट (ODR)](https://sagemailer.com/blog/how-to-improve-your-amazon-order-defect-rate/) होना चाहिए
  3. आपको मूल निर्माता की वारंटी के बिना नवीनीकृत फैक्ट्री वस्तुओं को सूचीबद्ध करने के लिए नमूना इकाई की कम से कम आठ छवियां प्रस्तुत करनी होंगी।
  4. आपको 90 दिनों के भीतर वापसी की पेशकश करनी होगी।

साथ ही, यहां बिक्री के लिए AMZ लौटाई गई वस्तुओं की सूची है:

  1. इलेक्ट्रॉनिक्स (स्टीरियो उपकरण, टेलीविजन सेट, हेडफोन, वीडियो गेम कंसोल, आदि)
  2. स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप, और कंप्यूटर
  3. संगीत वाद्ययंत्र
  4. घड़ियाँ
  5. ऑटोमोटिव पार्ट्स
  6. ऑफिस उपकरण
  7. बाहरी और खेल उपकरण
  8. औद्योगिक और घर के उपकरण
  9. घर और रसोई उपकरण

नवीनीकृत उत्पाद खरीदने के नुकसान क्या हैं?

प्लेटफार्म पर प्रमाणित नवीनीकृत उत्पाद खरीदने के नुकसान में से एक यह है कि आपके विकल्पों में आमतौर पर नवीनतम मॉडलों का समावेश नहीं होता, क्योंकि ग्राहकों को उत्पाद लौटाने और निर्माताओं को उन्हें नवीनीकृत करने में समय लगता है।

कुछ निर्माता यह वादा भी नहीं करते हैं कि नवीनीकृत उत्पाद नई कॉस्मेटिक स्थिति में होंगे, हालांकि आप हमेशा उम्मीद कर सकते हैं कि आपका उत्पाद नए की तरह काम करेगा। उत्पाद की वारंटी की अवधि भी नए आइटमों की तुलना में कम हो सकती है, इसलिए यदि आप इस प्रकार की सुरक्षा चाहते हैं तो आपको विस्तारित वारंटी की अतिरिक्त लागत चुकानी पड़ सकती है।

आपको नवीनीकृत उत्पाद क्यों खरीदना चाहिए?

Amazon-प्रमाणित नवीनीकृत उत्पाद खरीदने का मुख्य लाभ यह है कि आप पूरी तरह से कार्यात्मक आइटम खरीदते समय पैसा बचा सकते हैं। क्योंकि विक्रेता इन उत्पादों को नए रूप में सूचीबद्ध नहीं कर सकते हैं; वे ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कम कीमतें पेश करते हैं। एक और कारण है कि आपको Amazon नवीनीकृत उत्पाद खरीदने चाहिए यह है कि आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपके उत्पाद में दोषों के लिए परीक्षण किया गया है।

अंत में, Amazon से नवीनीकरण के साथ नए उत्पादों की तरह वारंटी आती हैं, इसलिए यदि आपको प्राप्त आइटम वर्णित के अनुसार काम नहीं करता है तो आपको अपने पैसे वापस न मिलने की चिंता नहीं करनी चाहिए।

दूसरी ओर, यदि आप एक AMZ रिन्यूड सेलर बनने की योजना बनाते हैं, तो यहां आपके द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले लाभ हैं:

  • आप अपने ब्रांड का विस्तार कर सकते हैं

ऐसे विक्रेता बनने से आपके ब्रांड की पहचान बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि आप अब ग्राहकों को पुनर्नवीनीकृत उपकरण खरीदने का एक और विकल्प दे सकते हैं। जैसा कि विपणन दुनिया में जाना जाता है, जितने अधिक विकल्प आप ग्राहक को देंगे, उतने ही अधिक ग्राहक आपके पास होंगे।

  • प्रतियोगिता से बचें और एक विशेष कार्यक्रम में शामिल हों।

प्रत्येक व्यक्ति Amazon पर प्रमाणित नवीनीकृत वस्तुओं का विक्रेता नहीं बन सकता। यह विशेषाधिकार केवल उन लोगों को दिया जाता है जो Amazon की गुणवत्ता मानदंडों को पूरा करते हैं और लगातार नए उत्पाद बेच सकते हैं। यह स्वीकार किए जाने वाले बहुत कम लोगों के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करता है।

  • आप एक वफादार ग्राहक आधार को बेच सकते हैं।

AMZ पर वैश्विक ट्रैफिक 2 से 3 बिलियन विज़िट प्रति माह के बीच है, जो बताता है कि इसे अग्रणी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के रूप में जाना जाता है। ग्राहक विश्वास में होते हैं, यह जानकर कि आपने Amazon की वैश्विक बिक्री आवश्यकताओं को पूरा किया है ताकि नवीनीकृत वस्तुओं को बेचा जा सके। यह उनके लिए आपसे खरीदारी करने का सरोकार समाप्त करता है।

  • आप Amazon प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं।

AMZ अपने गुणवत्ता उत्पादों के लिए जाना जाता है, आप इसके पूर्ति क्षमताओं और प्रमाणित बिक्री उपकरणों का उपयोग करके अपने नवीनीकृत उत्पादों को दुनिया भर में बेच सकते हैं। आप उत्पाद समीक्षाओं में सुधार कर सकते हैं, फीडबैक प्रबंधन कर सकते हैं, और Amazon के तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके उच्च मात्रा में ईमेल स्वचालित कर सकते हैं।

हमारे लेख को पढ़ें कि Amazon पर कानूनी तरीके से समीक्षाएं कैसे प्राप्त करें

आप Amazon Renewed के लिए Amazon से सहायता प्राप्त कर सकते हैं

Amazon के अकाउंट मैनेजर, विक्रेताओं के साथ व्यक्तिगत रूप से काम कर रहे हैं ताकि उन्हें ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में सहायता मिल सके, क्योंकि Amazon Renewed के लिए विक्रेताओं की बहुत मांग है। नीचे कुछ चीजें दी गई हैं जो Amazon अपने नए प्लेटफॉर्म के विक्रेताओं को प्रदान करता है:

  • अपने लाभ को Sound United में वापस बढ़ाएं और अपने ब्रांड की रक्षा करें।
  • आप स्प्रेडशीट, फीड और अन्य प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं ताकि मानक स्थिति से CR स्थिति तक इन्वेंट्री लोडिंग प्रक्रिया को सरल बनाया जा सके।
  • आपको अपना स्टोरफ्रंट लॉन्च करने में मदद करने के लिए, AMZ की ऑनबोर्डिंग टीम से प्रारंभिक स्टार्टअप सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसमें लाइव, व्यक्तिगत प्रशिक्षण, शीघ्र स्टोरफ्रंट लॉन्च और यहां तक कि इन्वेंट्री लोडिंग शामिल है।
  • आप प्रमाणित रिफर्बिश्ड उत्पादों पर अपने बेस्ट डील चला सकते हैं। 2018 तक आप जितना चाहें चला सकते हैं, जो कि एकाउंट मैनेजर रखने के फायदों में से एक है।
  • आप अपने उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकते हैं और यहां तक कि अपने उत्पादों की गोपनीयता की रक्षा कर सकते हैं।

Amazon Renewed पर पुनर्निर्मित वस्तुओं की बिक्री के लिए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं। Amazon Renewed विक्रेता प्लेटफॉर्म पर सफल होने के लिए हम आपके लिए कुछ सुझाव देते हैं:

  • ग्राहकों को नए उत्पाद की लागत में कम से कम 20 प्रतिशत की कमी दें।
  • आपको कम से कम 15 SKU के साथ शुरू करना चाहिए।
  • आपको Amazon के प्रायोजित उत्पाद विज्ञापन कार्यक्रमों का उपयोग करना चाहिए जो आपको प्रमाणित पुनर्निर्मित ASIN बनाने में मदद करते हैं, जो Amazon के उत्पाद विवरण पृष्ठों पर खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर दिखाई देंगे।

अंतिम विचार

तो Amazon पर Renewed का क्या अर्थ है?

AMZ Renewed एक समाधान है जो नए की तरह दिखने और प्रदर्शन करने के लिए प्रमाणित वस्तुओं को छूट देता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से बेची जाने वाली सभी वस्तुओं के साथ न्यूनतम 90-दिन की गारंटी होती है, जो बजट-चेतन खरीदारों के लिए एक शानदार विकल्प है।

Amazon व्यापारियों के लिए, Amazon Renewed समाधान एक शानदार तरीका है कि रिटर्न की गई वस्तुओं को छूट प्राप्त दर पर बेचा जाए, ताकि ऐसे माल से भी पैसे कमाने की संभावना बनी रहे।

और चाहे आप प्लेटफॉर्म पर नए, नवीनीकृत, या पुनर्निर्मित वस्तुओं को बेच रहे हों, निश्चित रूप से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा निर्धारित नीतियों का पालन करें।

अन्य विक्रेताओं पर प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त पाने के लिए Amazon पर बिक्री से संबंधित हमारी अन्य ब्लॉग पोस्ट देखें।