Table of Contents

Get ahead of your competitors

अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों की सूची बनाना बहुत फायदेमंद हो सकता है: यदि आपको पता है कि क्या बेचना है, कब बेचना है, और इसे अच्छी तरह से कैसे विज्ञापित करना है। इस लेख में, हम अमेज़न पर सबसे अच्छे खरीद के विषय में गहराई से चर्चा करेंगे। तो, समय क्यों बर्बाद करें? चलिए शुरू करें!

2024 में अमेज़न पर लोकप्रिय उत्पाद क्या हैं?

तो, अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पाद क्या हैं? सबसे पहले, जब अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों की रैंकिंग की जाती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन वस्तुओं को 100% बेचना चाहिए। आपका अंतिम निर्णय कई पहलुओं पर आधारित होना चाहिए, जैसे कि बाजार में प्रतिस्पर्धा, मांग, आपकी विशिष्ट व्यापार स्थिति, और कई अन्य।

इसके अलावा, कोई भी रणनीति हर बार अमेज़न पर सबसे हॉट उत्पादों को चुनने की गारंटी नहीं दे सकती। इसलिए, आपको विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा, जब नए आइटम जोड़ने का निर्णय लें, तो आपको इस विशेष बाजार का गहन अध्ययन करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जब आप सब कुछ सेट कर लें, तो सामान अभी भी मांग में होगा।

मत भूलिए कि आपका प्रयास लाभकारी होना चाहिए।

तो, 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाले आइटम क्या हैं? व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, पहेलियाँ, खिलौने, खेल, पालतू आपूर्ति, और फिटनेस उपकरण सूची में अग्रणी हैं। साथ ही, आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि COVID-19 महामारी हमारे भविष्य को जटिल बना रही है। खरीदारों के पास गिफ्ट कार्ड या व्यक्तिगत वस्तुओं को खरीदने के लिए बहुत अधिक पैसे नहीं हैं। दूसरी ओर, कई लोग क्वारंटाइन और सोशल डिस्टेंसिंग के दौरान मनोरंजन और व्यक्तिगत देखभाल की आवश्यकताओं के लिए ऑनलाइन खरीदी, जिसमें अमेज़न भी शामिल है, की ओर मुड़ रहे हैं। इसलिए, यदि आप पुस्तकें बेचना चाहते हैं, तो इसके लिए जाएं।

2024 में अमेज़न के टॉप-बिक्री उत्पाद: अमेज़न का बेस्ट सेलर्स पेज

सबसे पहले, अमेज़न प्लेटफॉर्म द्वारा संकलित वर्तमान बेस्ट-सेलर्स सूची के साथ अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों की पहचान करें। विक्रेता अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए भी ऐसी सूचियाँ पा सकते हैं, जिसमें यूके, यूएसए, कनाडा, जर्मनी, और स्पेन शामिल हैं।

वे उत्पाद दिखाते हैं जो पूरी वेबसाइट में सबसे अच्छी तरह बिक रहे हैं। इसके अलावा, वे किसी विशेष श्रेणी में सबसे लोकप्रिय सामान दिखाते हैं, जैसे कि किताबें, खिलौने, और वीडियो गेम।

फिर भी, प्लेटफॉर्म की बेस्ट-सेलर्स सूचियों का उपयोग करते समय निम्नलिखित पर विचार करें:

  • जिन उत्पादों को श्रेणी के टॉप सेलर पृष्ठों में शामिल किया गया है, वे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं: वास्तव में, सभी विक्रेताओं के पास इस डेटा तक पहुंच है।
  • कुछ वस्तुओं की बिक्री घट रही हो सकती है, इसलिए आप तब जुड़ सकते हैं जब सामान ने उच्च मांग में होना बंद कर दिया हो।
  • कुछ सबसे ज्यादा बिकने वाली वस्तुएं लाभदायक नहीं हो सकती हैं या उनके पास अच्छी बिक्री मार्जिन नहीं हो सकता है।

हम अनुशंसा करते हैं कि जो अच्छी तरह से बिकता है और ट्रेंडिंग है उस पर ध्यान दें। यह आपको अपने सामान पोर्टफोलियो को अपनाने के लिए कुछ विचार देगा ताकि आपका व्यवसाय अभूतपूर्व गति से बढ़ सके।

जैसे ही आप अच्छे संभावनाओं वाले उत्पादों की पहचान करें, उन हॉटेस्ट आइटम्स को प्रदान करने वाले संभावित सप्लायरों का पता लगाएं या अतिरिक्त विकल्प विकसित करें ताकि प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त किया जा सके।

अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पाद: उत्पाद अनुसंधान

सबसे अच्छे अमेज़न उत्पादों का चयन करना केवल अमेज़न द्वारा एकत्र की गई सूची को देखने से अधिक जटिल है। यह केवल पहला कदम और प्रारंभिक विचार प्राप्त करने का एक तरीका है। दुर्भाग्य से, वहां सभी आवश्यक जानकारी सीखना संभव नहीं है।

अमेज़न विक्रेताओं को एक अधिक वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ काम करना चाहिए। उन्हें प्रत्येक आइटम के पीछे के आंकड़ों की जांच करनी चाहिए, इससे पहले कि वे वस्तुओं में निवेश करने का निर्णय लें:

  • प्रति माह औसत बिक्री क्या है? ग्राहक इसे कितनी बार खरीदता है?
  • इसे कितने अन्य विक्रेता प्रदान कर रहे हैं?
  • सामान की औसत कीमत, बिक्री इतिहास, और औसत समीक्षाएं क्या हैं?
  • विक्रेता किस प्रकार की बिक्री मार्जिन की उम्मीद कर सकते हैं?
  • परिणामस्वरूप, क्या उत्पाद ट्रेंडिंग डाउन हो रहे हैं या ऊपर?

Amazon पर बेस्ट-सेलिंग प्रोडक्ट्स कैसे खोजें?

किसी आइटम का बेस्टसेलर होना यह तय करने का एकमात्र पहलू नहीं है कि आपको क्या बेचना चाहिए। इसके अलावा, आपको आइटम की संभावित शिपिंग लागत, Amazon FBA कमीशन, टिकाऊपन और वजन के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसे आसानी से डिलीवर किया जा सके।

वह सामान जिसकी कीमत $10 से $50 या अधिकतम $100 तक हो, वह आपके द्वारा बेचे जाने वाले सामान के लिए आदर्श मूल्य सीमा होनी चाहिए। साथ ही, प्रतिस्पर्धा पर विचार करें और AMZ में एक ऐसा निच खोजने का प्रयास करें जहां प्रतिस्पर्धा कम हो ताकि आपका माल भी अलग दिख सके।

निःसंदेह, आप Amazon पर आइटम बेचकर प्रभावशाली लाभ कमा सकते हैं। फिर भी, आपको मंच पर सफल होने के लिए अद्वितीय, बजट-अनुकूल सामान न्यूनतम प्रतिस्पर्धा के साथ प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए। बाजार में ओवर-सैचुरेशन यह साबित करता है कि अलग दिखना पहले से कहीं अधिक जटिल है, इसलिए AMZ पर केवल AMZ पर बेचने के लिए बेचना स्मार्ट नहीं है। इसके बजाय, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप वास्तव में कुछ मूल्यवान प्रदान करने में सक्षम हैं।

यदि आपके पास कोई आइटम दिमाग में है, तो अपनी बिक्री रणनीति को परिष्कृत करने और व्यापक जनसांख्यिकी के भीतर एक निच सेगमेंट खोजने के लिए नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें। यदि आपके पास कोई उत्पाद दिमाग में नहीं है, तो बुनियादी बातों से शुरुआत करें: प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले कीवर्ड क्या हैं, और कौन से सामान सबसे सफल हैं? जैसे ही आपके पास अपने कीवर्ड रिसर्च के आधार पर एक सूची हो, उन समान आइटम के बारे में सोचें जो उपयोगकर्ता को वर्तमान में Amazon पर उपलब्ध चीजों की तुलना में अधिक आकर्षक या मूल्यवान लग सकते हैं।

आप Amazon प्लेटफ़ॉर्म पर बेचने के लिए उत्पादों का चयन करने वाले हैं:

#1. प्रत्येक श्रेणी के शीर्ष-विक्रय आइटम देखें और ट्रेंडिंग सामान खोजें।

#2. उच्च मांग वाले उत्पादों के लिए जाएं (या कम से कम कुछ मांग): किसी उत्पाद को प्रतिदिन भारी मात्रा में बेचना आवश्यक नहीं है। हालाँकि, इस श्रेणी में आपके द्वारा पेश किए जाने वाले किसी भी उत्पाद को प्रतिदिन कम से कम 10-15 बिक्री होनी चाहिए।

#3. लगातार बिक्री सुनिश्चित करने के लिए बहुत अधिक ट्रेंडी या मौसमी होने से बचें। निरंतर मांग वाले सामानों के साथ काम करने से सतत विकास प्राप्त होगा।

#4. बहुत अधिक संतृप्त बाज़ार का चयन न करें; अंतरराष्ट्रीय बाजारों के बारे में सोचें।

#5. लगातार ग्राहक मांग के साथ एक निच या श्रेणी खोजें: खरीदार अक्सर बिना कारण Amazon पर खोज नहीं करते हैं। वे कुछ विशेष की तलाश करते हैं। उदाहरण के लिए, ‘रसोई की किताबें’ ‘इंस्टेंट पॉट कुकिंग के लिए रसोई की किताबों’ की तुलना में बहुत व्यापक हैं।

#6. कम प्रतिस्पर्धा वाले सामान के बारे में सोचें। किसी विशेष आइटम की उच्च मांग हो सकती है। हालाँकि, कई Amazon विक्रेता इसे प्रदान नहीं कर रहे हैं। क्यों न उसमें कूदें और उन उत्पादों का एक उत्कृष्ट संस्करण प्रदान करें?

#7. आप जिन उत्पादों को बेचना चाहते हैं, उन पर मौजूदा समीक्षाओं का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, Amazon समीक्षकों द्वारा प्रशंसापत्रों की संख्या दिखा सकती है कि आइटम कितनी बार खरीदे गए हैं या उत्पाद लिस्टिंग कितने समय से ऊपर है। इसी तरह, 4-5 स्टार रेंज में ग्राहकों की प्रशंसापत्रों की कम संख्या का मतलब यह हो सकता है कि टॉप-रेटेड सामान सर्वश्रेष्ठ चीजों के रूप में उभर रहे हैं: उनमें महान क्षमता और थोड़ी प्रतिस्पर्धा है।

#8. ऐसे आइटम चुनें जिनका उत्पादन या सोर्सिंग सस्ता हो।

#9. निवेश से पहले Amazon उत्पाद की गुणवत्ता का परीक्षण करें। अपने आपूर्तिकर्ताओं से कुछ नमूने भेजने के लिए कहें। Amazon FBA सिस्टम का उपयोग करते समय यह आवश्यक है।

#10. शिप करने में आसान सामान चुनें: नाजुक, टूटने योग्य, क्षति-प्रवण और नाशपाती सामानों से सावधान रहें।

#11. अपने निर्णय को संकीर्ण करने के लिए महसूस और शिपिंग लागत देखें। उदाहरण के लिए, दो पाउंड का आइटम डिलीवर करना आसान होगा जिससे आपकी शिपिंग फीस कम हो सकती है।

#12. अपने ब्रांड के विकास के बारे में सोचें। प्राइवेट लेबल प्रोडक्ट्स आमतौर पर बड़े नामों की तुलना में कम महंगे होते हैं, इसलिए Amazon विक्रेता उनसे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वे यह भी नियंत्रित कर सकते हैं कि वे सामान का विज्ञापन कैसे करते हैं और प्रस्तुत करते हैं। हालाँकि, ध्यान रखें कि आपको अपना लोगो और पैकेजिंग बनानी होगी और एक नया ग्राहक आधार बनाना होगा।

अमेज़न एफबीए पर हॉट-सेलिंग उत्पाद: मानदंड

जब यह तय करना हो कि अमेज़न एफबीए प्लेटफॉर्म पर क्या बेचना है, यह याद रखना आवश्यक है कि यह एक ऐसा बाज़ार है जो कीमत से संचालित होता है। इसीलिए, वेबसाइट पर आने वाले लोग सबसे अच्छी डील की तलाश में होते हैं। इसलिए आपके उत्पादों की कीमत प्रतिस्पर्धात्मक होनी चाहिए और लक्षित दर्शकों के लिए आकर्षक होनी चाहिए। अमेज़न एफबीए विक्रेताओं के लिए, जिन वस्तुओं का चयन वे करते हैं, उनके मानदंड वही होते हैं जैसे जब वे खुद अमेज़न पर बेचते हैं, संचालन करते हैं और ऑर्डर की डिलीवरी करते हैं।

अमेज़न पर गरम उत्पाद: विशिष्ट वस्तुएं बेचना

अपनी निचे खोज को इस हद तक संकीर्ण करने के बारे में सोचें कि जो सामान आप बेचने जा रहे हैं, वे वास्तव में विशिष्ट हों, और बाजार में प्रतिस्पर्धा बहुत कम हो। परिणामस्वरूप, आप अधिक संभावित खरीदारों को आकर्षित करेंगे, और आपके सामान उन उपयोगकर्ताओं के लिए ढूंढना बहुत आसान होगा जो उनकी तलाश कर रहे हैं।

यदि आपके पास कोई विशेष निचे अभी नहीं है, तो बुनियादी प्रश्नों के साथ शुरुआत करें:

  • कौन से अमेज़न कीवर्ड्स शीर्ष-खोजे गए हैं और कौन से आइटम सबसे लाभदायक और सफल हैं?
  • वस्तुओं की मांग और प्रतिस्पर्धा का स्तर क्या है?
  • और आपकी उम्मीद की गई बिक्री मार्जिन क्या हैं?

इसके अलावा, एक त्वरित जीवंत खोज के साथ बाजार में गैप की तलाश करें। उदाहरण के लिए, “महिला लेगिंग्स” की खोज करने पर 100,000 से अधिक प्रतिस्पर्धात्मक परिणाम हो सकते हैं, जबकि अधिक विशिष्ट “साइक्लिंग लेगिंग्स महिलाएं काली” की तुलना में। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से लोग पहले से ही लेगिंग्स बेच सकते हैं। हालांकि, लेगिंग्स का एक विशेष प्रकार, शैली, या रंग वेबसाइट पर गायब हो सकता है।

शीर्ष बिक्री वस्तुएं: अमेज़न पर सर्वश्रेष्ठ खरीदारी

अब आइए 2024 के कुछ शीर्ष-विक्रय Amazon उत्पादों पर विचार करें और अधिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए आइटम के कुछ उप-श्रेणियों में गहराई से जानें। मार्केटप्लेस पर कुछ मुख्य श्रेणियों के माल हैं, जैसे कपड़े, किताबें, कपड़े, रसोई और घर, जिन्हें ग्राहक साल भर खरीदते हैं। इसके अलावा, कई अन्य उत्पादों की मौसमी मांग हो सकती है। हालांकि, वे अभी भी बेस्ट-सेलर्स की सूची में अच्छी रैंकिंग रखते हैं।

उपहार प्रमाण पत्र

उपहार कार्ड Amazon पर विशेष रूप से लोकप्रिय हैं क्योंकि आप उन्हें आवश्यक राशि से लोड कर सकते हैं और उन्हें किसी को भेंट कर सकते हैं। इस व्यक्ति को बदले में मंच से जो कुछ भी खरीदने की स्वतंत्रता होगी। इसके अलावा, Amazon.com द्वारा प्रदान की जाने वाली वस्तुओं की विस्तृत श्रृंखला के साथ, किसी के पास विकल्पों की कमी नहीं होती है, जिससे ये उपहार प्रमाण पत्र बहुत ही प्रचलित होते हैं।

विभिन्न आकार विकल्पों में उपलब्ध, TCL का Roku स्मार्ट टीवी अभी खरीदने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। $158 पर, यह आधुनिक, पतला है, और पूरी तरह से कार्य करता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स

यह हमेशा खोजने के लिए एक रोमांचक क्षेत्र है, जिसमें लगातार नई वस्तुओं को जोड़ा जाता है। इसके अलावा, तकनीकी प्रगति नई वस्तुओं का परिचय देती है जिनकी ग्राहकों को हमेशा तलाश होती है। इस श्रेणी में Amazon के तहत आने वाले कुछ निजी लेबल ब्रांड Amazon पर बहुत अच्छा कर रहे हैं और उच्च मांग वाले आइटम बनने के लिए योग्य हैं। इस श्रेणी में लोकप्रिय वस्तुएं हैं:

  • वायरलेस स्पीकर
  • घर के लिए वॉयस कंट्रोल डिवाइस
  • टैबलेट्स
  • मल्टी-प्लग
  • मॉनिटर

फोटोग्राफी और कैमरे

फोटोग्राफी उपकरण, कैमरे और अन्य समान उपकरण Amazon का एक निच है जिसमें नए व्यापारी की संभावनाओं के लिए कुछ जगह है। इसमें वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है जो केवल विशिष्ट ब्रांडों द्वारा नियंत्रित नहीं है। इस श्रेणी में Amazon पर बेस्ट-सेलिंग आइटम शामिल हैं:

  • दूरबीन
  • होम सिक्योरिटी कैमरे
  • दूरबीन
  • बाल मॉनिटर
  • कैमरा स्टैंड
  • पोर्टेबल लाइटिंग

वीडियो गेम्स

यह वीडियो गेम प्रेमियों के लिए एक खंड है, बच्चों से लेकर किशोरों तक और वयस्कों तक। विक्रेता इस क्षेत्र के लिए हमेशा ग्राहकों की बढ़ती हुई मांग पा सकते हैं क्योंकि यह मनोरंजन के लिए सबसे रोमांचक तकनीक का उपयोग करता है। लोकप्रिय गेमिंग प्लेटफार्मों के बीच अंतर करने के लिए कुछ उप-श्रेणियाँ हैं, उदाहरण के लिए, प्लेस्टेशन, निन्टेंडो, Wii, पीसी गेम्स, मैक गेम्स, आदि। इस श्रेणी में बेस्ट-सेलिंग उत्पादों में शामिल हैं:

  • गेमिंग नियंत्रक और हेडसेट
  • गेमिंग कंट्रोल पैड और माउस
  • नियंत्रकों के लिए बैटरी पैकेज
  • XBOX, प्लेस्टेशन, निन्टेंडो के लिए उपहार प्रमाण पत्र

Amazon की वीडियो गेम्स की बेस्ट सेलर सूची में कई विकल्प शामिल हैं, और कुछ उल्लेखनीय हैं जिन्हें उल्लेख करने योग्य हैं। उदाहरण के लिए, Logitech का उच्च-रेटेड गेमिंग माउस $141 पर बाजार में उपलब्ध सबसे तेज प्रो माउस है। इसका नाम लंबा है और विशेषताओं की एक लंबी सूची भी है।

पुस्तकें

हाल के वर्षों में तकनीकी प्रगति महत्वपूर्ण रही है। हालांकि, पुस्तकों का हमारे दिलों में हमेशा एक खास स्थान रहेगा। भौतिक पुस्तकों को पढ़ना एक शुद्ध आनंद है और यह किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण द्वारा प्रदान किए गए अनुभव से कहीं अधिक है। इसके अलावा, वे मंच पर सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों में से एक हैं। यह एक उत्कृष्ट क्षेत्र है क्योंकि व्यापारी पुस्तकों को अन्य वस्तुओं की तुलना में अधिक आसानी से बेच सकते हैं जिनकी बिक्री प्रक्रिया अधिक जटिल होती है। आप लोकप्रिय लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों की विभिन्न शैलियों का भी अध्ययन कर सकते हैं – रहस्य, फंतासी, रोमांस, विज्ञान कथा, समकालीन, डायस्टोपियन और अधिक।

कपड़े, आभूषण और जूते

अमेज़न व्यापारी जो इस खंड में खुद को आजमाना चाहते हैं, उन्हें कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा क्योंकि इसमें पहले से ही बहुत प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल हैं। अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग दिखने के लिए, आपको कुछ अनोखा प्रदान करने की आवश्यकता है।

यह सिर्फ कपड़े या सुंदर गहने या जूते बेचने की बात नहीं है। इन वस्तुओं के साथ सफल होने के लिए, उन्हें आकर्षक होना चाहिए, और ग्राहकों को इस क्षेत्र की अन्य वस्तुओं से उन्हें अलग पहचान सकना चाहिए। इस श्रेणी में लोकप्रिय वस्तुएं हैं:

  • शॉर्ट्स
  • टी-शर्ट
  • मोज़े
  • क्रोक्स
  • तैराकी पोशाक और अंतःवस्त्र

अमेज़न डॉट कॉम द्वारा पेश किए गए सबसे लोकप्रिय पुरुषों के जूतों में से एक के रूप में, इस कम-से-कम $60 की जोड़ी का चयन करना बुरा विचार नहीं है। समुद्र तट या परिसर के लिए बेहतरीन, वे आपको आवश्यक बहुमुखी प्रतिभा और वह आराम प्रदान करते हैं जिसके आप हकदार हैं।

ऊपर बताई गई मुख्य श्रेणियों के अलावा, हम आपको अमेज़न पर कुछ अन्य सबसे अधिक बिकने वाली वस्तुओं पर विचार करने की भी सलाह देते हैं।

सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल वस्तुएं

बाल, नाखून, त्वचा के लिए सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल के सामान, और मौखिक स्वच्छता से संबंधित वस्तुएं अमेज़न पर गर्म बिकने वाले उत्पादों में से हैं क्योंकि ज्यादातर लोग स्वस्थ रहने और अच्छा दिखने के प्रति जागरूक रहते हैं। इस प्रकार, यह उन्हें अमेज़न मंच पर सबसे अधिक बिकने वाले खंडों के अंतर्गत अर्हता प्राप्त करता है।

ग्राहक हमेशा नए और रोमांचक उत्पादों की तलाश में रहते हैं, खासकर जैविक, प्राकृतिक और रासायनिक-मुक्त। यह एक ऐसा क्षेत्र भी है जो अरबों डॉलर उत्पन्न करता है, इसलिए यह शुरुआती और अनुभवी विक्रेताओं के लिए विश्लेषण के लायक है। इस खंड में कुछ लोकप्रिय वस्तुएं हैं:

  • नाखून और पैर की देखभाल
  • हाथ की क्रीम
  • स्नान की वस्तुएं और स्नान सहायक उपकरण
  • सुगंध
  • श्रृंगार
  • हेयर ड्रायर

यह फेस मसाज रोलर स्किनकेयर रूटीन को बेहतर बनाता है। यह आपके अपने घर के आराम में फेशियल प्राप्त करने जैसा है। अमेज़न पर $9.99 पर देखें।

होम और किचन

इस श्रेणी में कुछ ट्रेंडी वस्तुएं हैं फर्नीचर, बिस्तर, सफाई की आपूर्ति, शीतलन, हीटिंग, वायु शोधक, और खाने और रसोई के लिए वस्तुएं। इसके अलावा, घरेलू सजावट के साथ कुछ मौसमी सजावट वस्तुएं, भंडारण और संगठन इकाइयाँ बीएसआर सूची में उच्च रैंकिंग के साथ आती हैं।

सिलोन काउंटरटॉप आइस मेकर इस श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ बिक्री उदाहरणों में से एक है।

एक गुणवत्तापूर्ण आइस मेकर के साथ, $100 में बेचा गया, आपको अब डॉलर-स्टोर प्लास्टिक ट्रे को फिर से भरने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। यह मॉडल भी टील, काले और सफेद में उपलब्ध है, और खरीदार इन ट्रेंडिंग घरेलू वस्तुओं को खरीदने से खुद को रोक नहीं सकते।

पालतू आपूर्ति

पिछले वर्षों में विविधता के कारण यह क्षेत्र लगातार बढ़ रहा है। इसमें बिल्लियों, कुत्तों, मछलियों, पक्षियों, जलीय जानवरों, सरीसृपों और घोड़ों के लिए सब कुछ है। इसके अलावा, इस खंड में पालतू जानवरों के मालिकों की जरूरत की हर चीज शामिल है, सफाई किट से लेकर बिस्तर और खिलौनों तक।

खेलकूद

इस खास क्षेत्र में आमतौर पर खेल, बाहरी, इनडोर, फिटनेस उत्पाद और आवश्यक उपकरण शामिल होते हैं। इस श्रेणी में बेचने की चाह रखने वाले व्यापारियों के लिए नवाचार और अमेज़न एसईओ पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। बाहरी गतिविधियों के लिए विशेष रूप से वस्तुओं के मामले में जीवनशैली की छवियाँ शामिल करना आवश्यक है।

प्रतिरोध बैंड के साथ कसरत करने से अधिक सार्वभौमिक गतिविधियाँ नहीं हैं। फ़िट सिम्प्लिफ़ाई रेजिस्टेंस लूप एक्सरसाइज बैंड विभिन्न प्रतिरोध स्तरों में आते हैं ताकि उपयोगकर्ता अपने विशेष पावर वेट वर्कआउट, शक्ति प्रशिक्षण और सामान्य व्यायाम के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुन सकें। खरीदारों के पास विभिन्न रंगों में से चुनने का विकल्प होता है। इसे अमेज़न पर $11.00 में देखें

ऊपर विचार की गई विशेषताएं अमेज़न पर सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों को खोजने के आपके विश्लेषण के लिए एक अच्छा शुरुआती बिंदु हैं। जब आप अपनी बीएसआर सूची तैयार कर रहे हों तो यहां कुछ बिंदु देखने के लिए हैं:

  • उपरोक्त वस्तुओं के साथ तीव्र प्रतिस्पर्धा होती है जिससे नए व्यापारियों को निपटना मुश्किल हो सकता है।
  • आपने एक अच्छा विश्लेषण पूरा कर लिया होगा, लेकिन कुछ बीएसआर लिस्टिंग अपडेट होती रहती हैं, इसलिए आपको यह निगरानी करनी होगी कि वस्तुएं कब चलन में होंगी और कब वे अचानक बंद हो जाएंगी।
  • अपनी बिक्री मार्जिन और लाभप्रदता पर नज़र रखें क्योंकि सभी शीर्ष बिकने वाली वस्तुएं आपको अच्छे रिटर्न नहीं देती हैं।
  • यदि आप प्लेटफ़ॉर्म पर कम अनुभव वाले नौसिखिया विक्रेता हैं तो मौसमी आधार पर चलने वाली वस्तुओं से बचें।
  • कम प्रतिस्पर्धियों वाले उत्पाद खोजें और ऐसे निचे तलाशें जो पहले से ही संतृप्त न हों।
  • अधिक स्पष्ट दृष्टिकोण के लिए सामान की ऐतिहासिक और हालिया बिक्री दोनों की जांच करें।
  • यदि आप नाजुक या नाशयोग्य उत्पाद बेचने जा रहे हैं तो शिपिंग लागत और अन्य शर्तों पर विचार करें। उन वस्तुओं को चुनें जिनका वजन कम हो क्योंकि वे कम भंडारण और डिलीवरी लागत के साथ आती हैं।
  • जिन उत्पादों की निरंतर और उच्च मांग होती है वे जाने का एक उत्कृष्ट तरीका हैं। इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि आपकी बिक्री अमेज़न पर सबसे अधिक बिकने वाले उत्पाद के लिए हर दिन बेहद उच्च होगी। फिर भी, आप कुछ स्थिर दर पर बिक्री की उम्मीद कर सकते हैं, जैसे 15 प्रति दिन।
  • उन वस्तुओं से बचें जिनके लिए बहुत अधिक दस्तावेज़ीकरण, प्रमाणपत्र और कागजी कार्य की आवश्यकता होती है क्योंकि आवश्यकताओं को अद्यतित रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

अमेज़न पर बेचने के लिए सर्वश्रेष्ठ उत्पाद: अंतिम विचार

तो, अमेज़न पर सबसे अधिक बिकने वाले उत्पाद कैसे खोजें? अमेज़न की सर्वश्रेष्ठ-विक्रेता सूची नियमित रूप से बदलती रहती है, और हर बार सही वस्तुओं को चुनने के लिए कोई निश्चित उपाय नहीं है। फिर भी, इस प्लेटफॉर्म पर क्या बेचना है, यह चुनने के लिए मानदंड वही रहता है। मूल्य की वस्तुएं प्रदान करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, अमेज़न पर सफलता प्राप्त करने के लिए कम प्रतिस्पर्धा वाली किफायती और अनूठी वस्तुएं पेश करें।

एक बार जब आप क्या बेचना है और प्रक्रिया को स्थापित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक सभ्य ग्राहक विक्रेता प्रदान करना होगा। चाहे आप बाजार के नौसिखिया हों या एक वास्तविक पेशेवर, ग्राहक सेवा के लिए स्मार्ट उपकरण आपके लिए एक उत्कृष्ट काम कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए विचार करें SageMailer, जो समीक्षा प्रबंधन और ग्राहक संचार को एक सहज और सरल प्रक्रिया में बदल देता है। इसके साथ, लीड जनरेट करना इतना आसान नहीं रहा है!