Table of Contents

Increase your positive reviews by up to 37%!

Amazon पर किताबें बेचना सीखना ऑनलाइन बिक्री शुरू करने का एक बढ़िया तरीका है। मैं Amazon के माध्यम से किताबें बेचता हूं क्योंकि यह बिना इन्वेंट्री स्टोर किए शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका है, जिससे वित्तीय जोखिम कम होता है। इसके अलावा, यदि आप बिना निजी लेबल के नई या पुरानी किताबें बेचते हैं, तो आप अपने पहले Amazon लॉन्च और निजी लेबल उत्पादों के लिए पैसे बचा सकते हैं।

तो, Amazon पर पुरानी किताबें कैसे बेचें? यहां Amazon पर बेचने की बुनियादी बातें और ऑनलाइन किताबें बेचने के क्षेत्र में सफल होने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं।

अमेज़न पर इस्तेमाल की गई किताबें बेचना लाभदायक और सरल क्यों है?

शुरुआत में, मेरे पास ज्यादा पैसे नहीं थे। मैं अपने थोड़े से पैसे को जोखिम में डालने से डरता था, इसलिए मैंने एक और रास्ता खोजा। मैंने अपनी पुरानी कॉमिक बुक संग्रह पाई, जो अमेज़न पर इस्तेमाल की गई किताबें बेचने का एक सुरक्षित तरीका था। मैंने अपनी पुरानी कॉमिक्स बेचना चाहा और ऑनलाइन अमेज़न पर किताबें बेचने के टिप्स और रहस्य सीखे। अपनी बचत को जोखिम में डाले बिना खुद का बॉस बनना रोमांचक था। लेकिन काफी इसके बारे में। यहाँ कुछ कारण हैं कि आपको अमेज़न पर किताबें बेचना अभी शुरू कर देना चाहिए:

1. यह उतना कठिन नहीं है जितना आप सोचते हैं

शुरुआत में, मुझे नहीं पता था कि अमेज़न कैसे काम करता है। अब, मैं समझता हूं कि अमेज़न की आधे से ज्यादा सेल्स थर्ड-पार्टी विक्रेताओं से आती हैं।

CNBC के 2018 के एक लेख में, अमेज़न के CEO जेफ बेजोस ने शेयरधारकों को बताया कि पहली बार थर्ड-पार्टी विक्रेता अमेज़न की आधे से ज्यादा बिक्री के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने यह भी कहा कि अमेज़न ने 140,000 से ज्यादा व्यवसायों से $100,000 की बिक्री की थी जो उत्पाद बेचते हैं।

कई थर्ड-पार्टी विक्रेता अमेज़न पर इस्तेमाल की गई किताबें बेच रहे हैं। साल की शुरुआत में, अमेज़न पर 53.38 मिलियन से ज्यादा इस्तेमाल की गई किताबें बिक रही थीं!

आपके लिए यह क्या मतलब है एक भविष्य के बुकसेलर के रूप में? इसका मतलब है कि कई लोग अपनी अगली किताब अमेज़न पर ढूंढते हैं। एक औसत अमेरिकी साल में 12 किताबें पढ़ता है, और 90 मिलियन लोगों के पास अमेज़न प्राइम है। अमेज़न पर इस्तेमाल की गई किताबें बेचना कुछ नकद कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

एक थर्ड-पार्टी विक्रेता के रूप में, आपके पास तीन विकल्प हैं:

  • फुलफिल्ड-बाय-मर्चेंट (FBM) – आप लिस्टिंग बनाते हैं, फिर आइटम को खुद पैक और शिप करते हैं। यह उनके लिए है जिनके पास एक अच्छा नेटवर्क है।
  • अमेज़न वेंडर्स (AMZ) – आप अपने इन्वेंटरी को सीधे अमेज़न को वेंडर सेंट्रल के माध्यम से बेचते हैं। यह बड़े विक्रेताओं के लिए है जो जल्दी से बहुत सारा इन्वेंटरी बेचना चाहते हैं।
  • फुलफिल्ड-बाय-अमेज़न (FBA) – आप लिस्टिंग बनाते हैं, और अमेज़न आपके उत्पादों को स्टोर, पैक और शिप करता है, एक शुल्क के लिए। FBA विक्रेता अपने उत्पादों के लिए तेज और मुफ्त शिपिंग प्राप्त करते हैं। यह नया विक्रेताओं के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प है।

मैंने एक FBM विक्रेता के रूप में शुरुआत की, लेकिन अब कई लोग एक FBA विक्रेता के रूप में शुरुआत करते हैं। आप सबसे अच्छा विकल्प चुन सकते हैं। अमेज़न पर अपनी किताबें लिस्ट करना अन्य उत्पादों की तुलना में आसान है। जब आप एक किताब बेचना चाहते हैं, तो आप एक मास्टर लिस्टिंग प्रक्रिया का पालन करते हैं। किताबें कंडिशन और प्राइस के अनुसार व्यवस्थित होती हैं, जो पूरी लिस्टिंग बनाने से बेहतर है।

यदि आपकी लिस्टिंग की सबसे कम कीमत और अच्छी रेटिंग है, तो आप बाय बॉक्स जीत सकते हैं। यह महत्वपूर्ण ऑरेंज “एड-टू-कार्ट” बटन है जिसे शॉपर्स आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए क्लिक करते हैं, और यह आपका हो सकता है!

यदि आप नई या कलेक्टिबल किताबें बेचना चाहते हैं, तो अमेज़न एक अच्छा विकल्प है। आप नई किताबें, पेपरबैक्स, या हार्डकवर्स बेच सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कैलकुलेटर का उपयोग करें कि बेचने की लागत कितनी है। कीमतें $39.99 या $0.99 हो सकती हैं, किताब के प्रकार के अनुसार। एक प्रकाशक भी अपनी किताबें अमेज़न पर लिस्ट कर सकता है।

2. अमेज़न किताबें बेचने के लिए बेहतरीन है, उसके बेस्ट-सेलर-रैंकिंग सिस्टम (BSR) की वजह से

अगर कोई उत्पाद बिकता है, तो अमेज़न उसे एक BSR असाइन करता है। एक कम BSR का मतलब है कि उत्पाद अधिक बिक्री कर सकता है। अगर एक किताब की BSR एक है, तो यह अमेज़न की सबसे अधिक बिकने वाली किताब है। एक किताब जिसके पास BSR दो मिलियन है, उसे एक प्रति बेचने में साठ दिन लग सकते हैं। किताब की BSR जितनी कम होगी, वह उतना ही बेहतर बिकेगी। इस जानकारी का उपयोग करके अमेज़न पर लाभदायक किताबों के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद मिलती है।

3. FBA बेचना सरल बनाता है

मैं हर दिन दस किताबें बेचता हूं। मैं अच्छी तरह से कमाई करता था, लेकिन किताबें पैकिंग और शिपिंग करने में बहुत समय लगता था। फिर मुझे अमेज़न FBA के बारे में पता चला, जो अमेज़न सेलर सेंट्रल द्वारा प्रदान की गई सेवाओं में से एक है।

जो लोग नहीं जानते, उनके लिए FBA (फुलफिलमेंट बाय अमेज़न) एक प्रोग्राम है जहां अमेज़न विक्रेताओं को मदद करता है:

  • अमेज़न पूर्ति केंद्रों का उपयोग करके उत्पादों को एक शुल्क के लिए स्टोर और शिप करना (FBA शुल्क)
  • जब बिक्री होती है तो बेचने वाले के उत्पाद को ग्राहक तक पहुँचाने के लिए पिक, पैक, और शिप करना
  • रिटर्न और शिकायतों जैसे ग्राहक सेवा मुद्दों को संभालना
  • अमेज़न प्राइम शिपिंग प्रोग्राम तक पहुंच, ग्राहकों के लिए तेजी से डिलीवरी की सुविधा

तीन से चार घंटे बुक्स पैक करने और फिर पोस्ट ऑफिस में इंतजार करने के बजाय, अब मैं बस इस्तेमाल की गई किताबें पैक करता हूं और अमेज़न को भेजता हूं, जो बाकी सब कुछ संभाल लेता है। इसके अलावा, मेरी किताबें PRIME पर उपलब्ध हैं, इसलिए बिक्री तेजी से बढ़ सकती है।

अमेज़न पर ऑनलाइन किताबें बेचना: सुझाव और रहस्य

अमेज़न पर किताबें बेचते हुए, मैंने कुछ उपयोगी सुझाव सीखे हैं जो आपकी किताब बेचने के व्यापार को बढ़ा सकते हैं। यहाँ वह सब कुछ है जो आपको जानने की ज़रूरत है:

सुझाव #1:

अमेज़न पर किताबें बेचने के लिए, उन्हें सबसे कम कीमत पर सूचीबद्ध करें ताकि बाय बॉक्स जीता जा सके। इससे आप ऑनलाइन अधिक बेच सकते हैं। मैंने कीमत निर्धारण का महत्व तब सीखा जब मैंने 23 अप्रैल, 2015 को अपनी पहली किताब बेची और बेस्ट सेलर रैंकिंग (BSR) सिस्टम की खोज की।

सुझाव #2:

नीचा BSR बेहतर है। आमतौर पर, मैं 200,000 से अधिक BSR वाली किताबें नहीं बेचता। मैं प्रत्येक किताब का BSR जांचने के लिए अमेज़न का उपयोग करता हूँ। 200,000 से कम BSR वाली किताबें अमेज़न पर सूचीबद्ध की जाती हैं, अन्यथा उन्हें अलग कर दिया जाता है या दान कर दिया जाता है।

सुझाव #3:

यदि आप बेचने की सोच रहे हैं लेकिन अपने ऑर्डर को पूरा करने का तरीका नहीं है, तो अमेज़न द्वारा पूर्ति (FBA) उपयोगी है। यह किताबें तेजी से बेचने में मदद करता है क्योंकि अमेज़न अधिकांश काम संभालता है। आपको बस इन्वेंटरी प्रदान करनी होती है।

सुझाव #4:

बिक्री में अच्छे सौदे ढूंढें, बड़ी मात्रा में किताबें खरीदकर। लोग किताबें अक्सर सस्ते में बेचते हैं, इसलिए मैं अक्सर बीस डॉलर में 200 से अधिक किताबें खरीदता हूँ। कभी-कभी, वे मुफ्त भी होती हैं।

सुझाव #5:

छात्र अक्सर अंतिम क्षण में पाठ्यपुस्तकें खरीदते हैं, जल्दी शिपिंग के लिए अधिक भुगतान करते हैं। आप उपयोग की गई प्रतियों को व्यापारी द्वारा पूरा (FBM) के रूप में खरीद सकते हैं और अमेज़न प्राइम पर अधिक मूल्य में बेच सकते हैं। यह स्टॉक मार्केट से अधिक लाभकारी हो सकता है।

सुझाव #6:

यदि आपके पास पूंजी नहीं है, तो घर से पुरानी किताबों के साथ शुरुआत करें। मैंने कॉमिक किताबों के साथ शुरुआत की और मूल्यवान शीर्षक पाए। 1970 से पहले छपी पुरानी पाठ्यपुस्तकें छात्रों के बीच लोकप्रिय हैं क्योंकि वे सस्ती होती हैं फिर भी प्रासंगिक होती हैं।

सुझाव #7:

यदि आप एक महीने में चालीस किताबें बेचने में सक्षम हैं, तो अमेज़न पर एक पेशेवर विक्रय योजना प्राप्त करें। यह प्रति माह $39.95 खर्च होती है लेकिन प्रत्येक बिक्री पर एक डॉलर का शुल्क बचाती है।

सुझाव #8:

विभिन्न परिस्थितियों में किताबों के विभिन्न दाम होते हैं। बहुत अच्छे स्थिति में किताबें अच्छी या स्वीकार्य स्थिति की किताबों की तुलना में ऊंची कीमत पर बिकती हैं। यदि BSR 250,000 से अधिक है, तो इसे अच्छे या स्वीकार्य किताबों की तरह मूल्य दें।

सुझाव #9:

शुरुआत में बहुत अधिक व्यक्तिगत पैसा खर्च न करें। नई इन्वेंटरी खरीदने के लिए बजट बनाएं। जैसे-जैसे आपका किताब बेचने का व्यापार बढ़ता है, अन्य विधियों जैसे होलसेलिंग या प्राइवेट लेबल ट्राई करें।

अमेज़न बिक्री के लिए किताबें कैसे खोजें?

जैसा कि किसी ने किताबें खरीदने और बेचने के व्यापार में निवेश किया है, मैं आपको आश्वस्त करता हूँ कि यह पुराने तरीकों की तुलना में अधिक लाभकारी है। विक्रेता किताबें खोजने के लिए अनूठे तरीके का उपयोग करते हैं। यहां अमेज़न पर पुनर्विक्रय के लिए अच्छी किताबें खोजने के कुछ तरीके हैं:

स्कैनिंग

यह किताबें खोजने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है। लोग स्कैनिंग विधि का उपयोग उन बिक्री पर जाते हैं जहां किताबें सस्ती होती हैं (लगभग एक डॉलर) और सभी बारकोड्स को पोर्टेबल स्कैनर या स्मार्टफोन ऐप्स के साथ स्कैन करते हैं। एक और ऐप है जो किताब के BSR और सबसे कम बिक्री मूल्य की जांच करता है। यह विक्रेता को बताता है कि क्या किताब एक अच्छा सौदा है। एक स्कैनर आमतौर पर किताबें ले जाने के लिए एक बॉक्स, एक शॉपिंग कार्ट या कई पुन: उपयोग योग्य बैग लाता है। यह विधि रिटेल आर्बिट्राज के समान है।

होलसेलिंग

यह किताबें खोजने के लिए है जिन्हें बेचा जा सकता है। बिक्री में हर किताब को स्कैन करने की कोशिश करने के बजाय, मैं पूरे बंडल के लिए अग्रिम में प्रस्ताव करता हूँ। यह होलसेल विधि यार्ड बिक्री, एस्टेट बिक्री और बुकस्टोर क्लोजिंग में बहुत अच्छी तरह से काम करती है। अनचुनी हो जाने से प्रत्येक किताब की कीमत कम हो सकती है और मुझे बेचने योग्य किताबें मिल सकती हैं। हर अच्छी खरीदारी के लिए, मुझे सूचीबद्ध करने के योग्य नई किताब के लिए तीन किताबें दान के लिए मिलेंगी। प्रभावी रूप से, इन्वेंटरी की लागत प्रति आइटम एक डॉलर होगी।

ऑनलाइन आर्बिट्राज (OA)

यह किताबों की इन्वेंटरी खोजने का एक और तरीका है। आप एक मार्केटप्लेस (जैसे क्रेगलिस्ट या ईबे) पर कम कीमतों पर किताबें खरीदते हैं और उन्हें दूसरे मार्केटप्लेस पर पुनः बेचते हैं। इसमें स्कैनिंग या होलसेलिंग से अधिक समय लगता है, इसलिए उन किताबों का लक्ष्य रखें जिन्हें आप $25 या अधिक में बेच सकें। पहली संस्करण की किताबें और पाठ्यपुस्तकें महान लक्ष्य हैं।

अमेज़न पर किताब बेचने का व्यवसाय शुरू करने के 9 सरल कदम

अमेज़न पर पुरानी किताबें बेचने की मूल बातें सीखने के बाद, यहां कुछ सरल कदम दिए गए हैं जो आपको अमेज़न पर किताबें बेचने में मदद करेंगे। उस पुनर्विक्रय व्यवसाय के लिए Amazon Seller ऐप का उपयोग करें जिसे आप शुरू करना चाहते हैं।

कदम 1: सोर्सिंग विधि चुनें

पहले वर्णित विधियों में से, वह चुनें जो आपको और आपके व्यक्तित्व के अनुकूल हो।

यदि आपको रोमांच पसंद है और शिकार करना पसंद है, तो स्कैनिंग विधि आपके लिए उपयुक्त हो सकती है। इसके लिए, एक ऐसा ऐप प्राप्त करें जो एक बटन दबाने पर पुनर्विक्रय के लिए किताबें स्कैन करता हो।

यदि आपको मोलभाव करना और सौदे करना पसंद है, तो थोक विधि का प्रयास करें।

यदि आप अक्सर एक ही दस पाठ्यपुस्तकों को पलटने में ठीक हैं, तो ऑनलाइन आर्बिट्रेज किताबों के लिए सोर्सिंग के लिए आपके लिए उपयुक्त हो सकता है।

कदम 2: एक इन्वेंट्री खोजें

यदि आप बहुत सारी किताबें खरीदकर अपनी इन्वेंट्री बनाना चाहते हैं, तो किताबों की बिक्री के लिए देखना शुरू करें। अपनी स्थानीय लाइब्रेरी और पुरानी किताबों की दुकानों की अक्सर जांच करें ताकि यह पता चल सके कि अगली बिक्री कब हो रही है। आप अपने नजदीकी यार्ड सेल्स और एस्टेट सेल्स के लिए Craigslist और Facebook Marketplace भी देख सकते हैं। अंत में, आप किसी को संपूर्ण संग्रह के रूप में सैकड़ों किताबें बेचते हुए पा सकते हैं।

कदम 3: अपना अमेज़न विक्रेता खाता पंजीकृत करें

अमेज़न पर बेचने के लिए, आपको एक अमेज़न विक्रेता खाता चाहिए। दो प्रकार हैं:

  1. व्यक्तिगत विक्रेता – यह खाता निःशुल्क है लेकिन आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक आइटम के लिए एक अतिरिक्त डॉलर चार्ज करता है।
  2. पेशेवर विक्रेता – इस खाते की मासिक सदस्यता शुल्क 39.95 डॉलर है, लेकिन प्रति बिक्री कोई अतिरिक्त डॉलर शुल्क नहीं है।

यदि आपको लगता है कि आप प्रति माह कम से कम चालीस आइटम बेच सकते हैं (जैसे मैंने पहली बार में प्रति माह तीन सौ किताबें बेचीं), तो एक पेशेवर विक्रेता खाता सस्ता है। इससे व्यापारी द्वारा पूर्ति करना आसान हो जाता है।

कदम 4: निगरानी के लिए फ़ेचर का उपयोग करें

जब आपके पास सैकड़ों विभिन्न शीर्षक होते हैं तो किताब की कीमत का ट्रैक खो देना आम बात है। जब मैंने शुरुआत की थी, तो एक दिन में पांच सौ किताबों के लिए मैं पांच सौ डॉलर खर्च कर सकता था और फिर अन्य दो हजार किताबों के लिए अस्सी डॉलर खर्च कर सकता था। चूंकि मुझे नहीं पता था कि प्रत्येक किताब कहां से आई है, मैं यह नहीं बता सकता था कि जो बिक्री मैंने की थी वह लाभप्रद थी या नहीं।

यह भ्रमित करने वाला था, लेकिन सौभाग्य से, मुझे Fetcher के साथ एक समाधान मिला। Fetcher एक ऐसा ऐप है जो आपके Amazon Seller Account के साथ काम करता है, आपकी सेलर सेंट्रल डेटा को समझने में मदद करता है और प्रत्येक किताब की लागत दर्ज करके बिक्री और लाभ की निगरानी करने देता है।

अन्य सुविधाओं में शामिल हैं:

  • प्रति ASIN के आधार पर उत्पाद का विभाजन
  • बिक्री और पीपीसी लागत का विश्लेषण
  • उत्पाद प्रचार और वास्तविक लागत का ट्रैकिंग
  • अमेज़न में शुल्क, जैसे एफबीए, भंडारण, आदि
  • लागत और तुलनाओं के साथ रिफंड का ट्रैकिंग
  • बेचे गए माल की लागत की ट्रैकिंग और गणना
  • इन्वेंट्री डैशबोर्ड
  • हानि और पेशेवर लाभ का वक्तव्य
  • प्रति दिन बिक्री और लाभ ईमेल

जब से मैंने Fetcher का उपयोग करना शुरू किया है, मेरे मुनाफे में 38% की वृद्धि हुई है। यह लागत-ऑफ-गुड्स ट्रैकिंग द्वारा अमेज़न पर बेचने के लिए किताबों की सूची बनाने लायक है या नहीं, यह निर्णय लेना आसान बनाता है। उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस सेलर सेंट्रल की तुलना में अधिक सुविधाजनक है, जिसका मैं अब शायद ही कभी उपयोग करता हूं।

इस तरह की लिस्टिंग को स्कैन करने वाला ऐप अक्सर स्टार्टअप सदस्यता के रूप में प्रति माह 97 डॉलर में बेच सकता है। हालांकि, Fetcher बहुत सस्ता हो सकता है, जो एक महीने में आपकी की गई बिक्री की संख्या के आधार पर प्रति माह कम से कम 19 डॉलर खर्च करता है।

Fetcher की टीम को विश्वास है कि ऐप अमेज़न पर आपके मुनाफे को सटीक रूप से ट्रैक कर सकता है। वे 31 दिनों के लिए निःशुल्क ट्रायल भी प्रदान करते हैं।

स्टेप 5: अमेज़न पर इन्वेंट्री लिस्ट करना शुरू करें

अगला कदम आपकी इन्वेंट्री की सूची बनाना है। आप अपनी इन्वेंट्री को स्वचालित रूप से स्कैन करवा सकते हैं, लेकिन अगर आप मेरी तरह हैं, तो आप प्रत्येक पुस्तक को मैन्युअली ISBN टाइप करके और “मेरे पास बेचने के लिए एक है” पर क्लिक करके जोड़ना चुन सकते हैं। इस तरह, आप पुस्तक की स्थिति की भी जांच कर सकते हैं। जब आप अपनी पुस्तक के उत्पाद विवरण पृष्ठ को खोज लेते हैं, तो आप इसे पांच स्थितियों में से एक के तहत सूचीबद्ध करना शुरू करेंगे। ये स्थितियाँ हैं जिनका उपयोग पुस्तकों की सूची के लिए किया जा सकता है:

  • नई
  • लगभग नई
  • बहुत अच्छी
  • अच्छी
  • स्वीकार्य

लिस्टिंग के बाद, अपनी कीमतों को उचित रूप से समायोजित करना याद रखें।

इसका मतलब है कि पुस्तक की स्थिति बिल्कुल नई है। इसे खोला या उपयोग नहीं किया गया है, और यह अभी भी अपनी मूल पैकेजिंग में है जिसमें सभी मूल आवरण सामग्री शामिल हैं। यदि कोई सुरक्षात्मक आवरण है, तो उसे भी बरकरार रहना चाहिए। पुस्तक के पास मूल निर्माता की वारंटी भी होनी चाहिए, यदि उपलब्ध हो, तो मुद्रित सूची टिप्पणियों में सभी विवरण शामिल होने चाहिए।

ोग की गई – लगभग नई

पुस्तक की स्थिति लगभग अनछुई है। मूल सुरक्षात्मक आवरण गायब हो सकता है, लेकिन पैकेजिंग अभी भी बरकरार और शानदार है। अक्सर, “उपयोग की गई – लगभग नई” और “नई” के बीच का अंतर छोटा होता है। ऑनलाइन अमेज़न पर बेचते समय एक उच्च कीमत पर और बाय बॉक्स पाने के बेहतर मौके के लिए आप पुस्तक को “नई” के रूप में सूचीबद्ध करने पर विचार कर सकते हैं, विशेष रूप से अन्य विक्रेताओं के साथ।

ोग की गई – बहुत अच्छी

आइटम की स्थिति उपयोग की गई है लेकिन अच्छी तरह से देखभाल की गई है और सीमित उपयोग के निशान देखे गए हैं, लेकिन फिर भी महान स्थिति में बना हुआ है। आइटम अभी भी पूर्ण, बिना क्षति के और निर्दोष है लेकिन पहनने के मामूली संकेत हो सकते हैं। यह सही ढंग से काम करता रहता है।

ध्यान दें कि यदि उपयोग की गई पुस्तक पर कोई लिखावट नहीं है, तो इसे बहुत अच्छी के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है। यदि उपयोग की गई पुस्तक में लिखावट थी या यहां तक कि धूल कवर गायब था, तो पुस्तक प्रेमी आपको नकारात्मक रूप से आलोचना करेंगे, और इससे भी बदतर, आपको नकारात्मक विक्रेता प्रतिक्रिया प्राप्त होगी।

ोग की गई – अच्छी

आइटम की स्थिति श्रेणी-विशिष्ट स्थिति दिशानिर्देशों के तहत नोट की गई विवरण के साथ उपयोग की गई है। आइटम लगातार उपयोग से पहन सकती है लेकिन अभी भी अच्छी स्थिति में है ताकि सही ढंग से काम कर सके। इसमें चिह्न या कोई स्पष्ट संकेत हो सकता है कि पुस्तक पहले उपयोग की गई है। ध्यान दें कि यह पुस्तक की गुणवत्ता के मामले में मैं कभी भी विचार करने वाली सबसे निचली स्थिति होगी।

ोग की गई – स्वीकार्य

आइटम की स्थिति श्रेणी-विशिष्ट स्थिति दिशानिर्देशों के तहत नोट किए गए विवरण के साथ उपयोग की गई है। आइटम पहनावट दिखा सकती है लेकिन फिर भी ठीक से काम करती है। सौंदर्यशास्त्र में समस्याएं हो सकती हैं, धक्के, खरोंच, और पहने हुए कोने हो सकते हैं। इसमें चिह्न हो सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि स्वीकार्य स्थिति के तहत पुस्तकें ऐसे आइटम हैं जो काफी उपयोग के अधीन रही हैं। इसलिए, मैं इस स्थिति के तहत किसी पुस्तक को केवल तभी बेचने पर विचार करूंगा जब मैं उन्हें पहले से बहुत कम लागत पर खरीदूं और यदि पुस्तक मेरी निवेश की तुलना में अधिक वापसी कर सके और BSR अत्यंत कम हो।

कई उपभोक्ता, मेरी तरह, इस स्थिति में पुस्तकों से बचते हैं, इसलिए कृपया उन्हें खरीदने पर विचार करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। जो लोग उपयोग की गई पुस्तकों पर पैसा खर्च करते हैं, वे अक्सर स्थितियों पर बहुत ध्यान देते हैं।

यदि कोई विशेष पुस्तक प्रेमी खरीदी गई पुस्तक में लिखावट पाता है जो बहुत अच्छी से कम स्थिति में है, तो वे आपसे संपर्क करेंगे। नब्बे प्रतिशत समय, आपको विक्रेता के रूप में खरीदी गई कीमत को वापस करना होगा (अक्सर, वापसी की मांग करने की तुलना में वापसी सस्ती होती है) नकारात्मक विक्रेता प्रतिक्रिया से बचने के लिए। संक्षेप में, समस्या की पहचान होने पर गलत लेबलिंग से बचने के लिए पहली बार में पुस्तक लिस्टिंग को उचित स्थितियों के तहत रखना आदर्श होगा।

स्टेप 6: किताबों को सबसे करीबी फुलफिलमेंट सेंटर पर भेजें

यदि आप किताबों को फिर से बेचते हैं, तो उन्हें निकटतम फुलफिलमेंट सेंटर भेजना होगा। सौभाग्य से, यह बहुत आसानी से किया जा सकता है। आपको बस किताबों को एक बॉक्स में रखना है जिसे होम डिपो से खरीदा जा सकता है और उन्हें Amazon के पसंदीदा कैरियर को भेजना है। इसके अलावा, अपने खाते में शिपिंग लागत को फेचर में दर्ज करना याद रखें।

स्टेप 7: फेचर के माध्यम से आने वाली बिक्री को देखें

एक बार जब आपने पहले के चरणों को सही तरीके से पूरा कर लिया, जैसे कि Amazon बेस्ट सेलर रैंक (BSRs) के आधार पर किताबों का चयन, उनकी स्थिति के अनुसार मूल्य निर्धारण, और उन्हें निकटतम फुलफिलमेंट सेंटर भेजना, तो आप देखेंगे कि बिक्री जल्दी से बढ़ रही है। अपने आंकड़े जांचने और Amazon से कितनी कमाई हो रही है, यह देखने के लिए प्रतिदिन फेचर में लॉग इन करें।

स्टेप 8: गुणवत्ता ग्राहक सेवा प्रदान करना सुनिश्चित करें

सौभाग्य से, क्योंकि आपने जिस किताब को बेचा है उसे आपने लिखा या उसमें योगदान नहीं किया है, आपको समीक्षाओं की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। बस अपने ग्राहकों को खुश रखना सुनिश्चित करें। आप एक स्वचालित ईमेल सेवा जैसे लॉन्च का उपयोग करके अपने ग्राहकों के साथ संचार बनाए रख सकते हैं। यदि आप FBA बेच रहे हैं, तो Amazon ग्राहक सेवा संभालता है। SageMailer जैसी प्लेटफार्मों के माध्यम से आप यह देख सकते हैं कि आपके खरीदार अपने ऑर्डर से संतुष्ट हैं या नहीं।

किसी भी खरीदार से नकारात्मक विक्रेता प्रतिक्रिया काफी दुर्लभ हो सकती है, लेकिन जब ऐसा होता है, तो यह आमतौर पर आइटम की स्थिति के गलत लेबलिंग के कारण होगा।

*”ग्राहकों से नकारात्मक प्रतिक्रिया हटाने के लिए कैसे पूछें”* के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।*

फिर से याद दिलाना चाहता हूँ कि किताबों को गलत स्थिति के तहत सूचीबद्ध न करें ताकि नकारात्मक विक्रेता प्रतिक्रिया से बचा जा सके।

स्टेप 9: अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना शुरू करें

जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी उन्नत हो रही है, सोशल मीडिया अधिक शक्तिशाली बन रहा है। यह केवल लंबे अंतराल पर परिवार और दोस्तों के साथ संवाद करने के लिए नहीं है, बल्कि यह आपकी किताबों को मार्केट करने और Amazon पर बिक्री बढ़ाने का एक शानदार तरीका भी है।

यदि आप अभी तक जुड़े नहीं हैं, तो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर खाते बनाने का प्रयास करें। इन प्लेटफार्मों का उपयोग करके उन किताबों के बारे में मौलिक सामग्री अपलोड करें जो आप बेच रहे हैं। अपनी सिफारिशें बुक क्लब, दोस्तों और यहां तक कि अपने अनुयायियों के समूहों के साथ साझा करें जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते होंगे। इस तरह, आप कुछ नकद कमा सकते हैं और YouTube पर अपनी किताब की दुनिया को साझा कर सकते हैं!

निष्कर्ष

मैंने लगभग नौ महीने तक Amazon पर इस्तेमाल की गई किताबें बेचीं, फिर पूर्णकालिक प्राइवेट लेबल में बदल गया। मुझे उम्मीद है कि मैं आपको Amazon पर इस्तेमाल की गई किताबों को बेचने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सका ताकि आप अपने सपनों के Amazon ऑनलाइन व्यवसाय में एक शुरुआत कर सकें।

ऊपर दिए गए Amazon टिप्स और रहस्यों का पालन करके और किताबें बेचते समय मैंने जो मासिक दो हजार से तीन हजार डॉलर का मुनाफा कमाया, मैंने इसका उपयोग अपने लेबल बनाने की शुरुआत के रूप में किया। आपकी मेरी पूरी गाइड का पालन करने से कोई बाधा नहीं है। किताबें बेचना शुरू करना हमेशा सुनिश्चित करें।

इंटरनेट की शक्ति का उपयोग नहीं करने पर प्रतिस्पर्धी वातावरण में खरीद-बिक्री का व्यवसाय कठिन होगा। लेकिन, आप चाहे किसी भी स्थिति में हों, यदि आप कंप्यूटर या यहां तक कि स्मार्टफोन के बुनियादी संचालन से परिचित हैं और अच्छी तरह से शोध करने के लिए सतर्क हैं, तो संभावनाएं अनंत हो सकती हैं।

Amazon के साथ व्यवसाय बढ़ाना एक पूर्णकालिक नौकरी या एक ठोस अंशकालिक बैकअप हो सकता है। फिर भी, जो सुविधा यह प्रदान कर सकता है और जो अवसरों के द्वार यह खोल सकता है, वो संभवतः आपकी कल्पना से परे हो सकते हैं।